Apurvi Chandela Biography in Hindi : अपूर्वी चंदेला का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको एक ऐसी शख़्सियत के बारे में बताएंगे, जिसने अपने हुनर के दम पर भारत देश का नाम ऊँचा किया है। जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है:- देश की बेटी अपूर्वी चंदेला की।

दोस्तों अपूर्वी चंदेला ने 10 मीटर एयर राइफल में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया है। तो दोस्तों आप सभी से अनुरोध है की कृपया करके इसे पूरा जरूर पढ़िए। तो चलिए शुरू करते है:- Apurvi Chandela Biography in Hindi.

Apurvi Chandela Biography : अपूर्वी चंदेला का निजी जीवन

अपूर्वी चंदेला का पूरा नाम ” अपूर्वी सिंह चंदेला” है। पेशे से यह एक भारतीय स्पोर्ट्स शूटर है, जो एयर राइफल में शूटिंग करती है। अपूर्वी चंदेला का जन्म 4 जनवरी सन 1993 को राजस्थान राज्य के जयपुर शहर में हुआ था।

इनके पिता का नाम “कुलदीप सिंह चंदेला” और माता का नाम “बिंदु राठौड़” है। अपूर्वी की स्कूली शिक्षा “Mayo College Girls School Beawar” और “Maharani Gayatri Devi Girls School” से पूरी की। उसके बाद अपूर्वी ने “जीसस एन्ड मैरी कॉलेज” और “दिल्ली यूनिवर्सिटी” से समाजशास्त्र की हॉनर डिग्री प्राप्त की।

Apurvi Chandela का करियर

अपूर्वी चंदेला 10 मीटर एयर राइफल में भाग लेती है। यहाँ इन्होंने बहुत से मेडल्स भी जीते है। जिनमें गोल्ड मेडल भी शामिल है। इन्होंने ओलम्पिक खेलों और 2018 में हुए एशियाई खेलों में मिश्रित शूटिंग में भी भाग लिया है।

अपूर्वी ने अपने करियर की शुरुआत में ही राष्ट्रीय शूटिंग चेम्पियनशिप में भाग लिया और 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

दोस्तों अपूर्वी की हॉबीज कि बात की जाए तो उन्हें खेलना और डांस करना बहुत ही ज्यादा पसंद है। सन 2014 में उन्होंने इंटरशूट चैंपियनशिप में 4 पदक अपने नाम किये। उसी साल सन 2014 में ही उन्होंने Glasgow में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता।

Also, Read More This Article:-

Nihar Pandya Biography in Hindi : निहार पांड्या का जीवन परिचय

Leave a Comment