जयाप्रदा का जीवन परिचय | Jayaprada Biography, Wiki, Age, Husband, Images, Family & Caste

जयाप्रदा का जीवन परिचय | Jayaprada Biography, Wiki, Age, Husband, Images, Family & Caste:- जयाप्रदा एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और एक राजनीतिज्ञ है। आज इस लेख में हम आपको जयाप्रदा के सम्पूर्ण जीवन परिचय के बारे में विस्तारपूर्वक बताएँगे। तो चलिए शुरू करते है:- Jayaprada Biography in Hindi

Jayaprada Biography in Hindi

जयाप्रदा एक भारतीय बॉलीवुड फ़िल्म अभिनेत्री है। इनका जन्म 3 अप्रैल, सन 1962 को आंध्र प्रदेश राज्य के राजमुंद्री नामक स्थान पर हुआ था। इनका बचपन का नाम “ललिता रानी” है।

जयाप्रदा के पिता का नाम “कृष्ण राव” है, जो कि तेलगू फिल्मों की वित्त प्रणाली को देखते थे। जयाप्रदा की प्रारम्भिक पढ़ाई “तेलगू माध्यमिक विद्यालय” से पूरी की। उन्होंने पढ़ाई के साथ-साथ नृत्य और संगीत में भी रूचि लेनी शुरू की और शिक्षा लेने लगी।

उसके कुछ समय बाद सन 1986 में जयाप्रदा ने फ़िल्म निर्माता “श्रीकांत नाहटा” से शादी कर ली। श्रीकांत नाहटा पहले से ही शादीशुदा व्यक्ति थे। उनके इस शादी कर लेने से बहुत मतभेद पैदा हुआ।

इसका कारण यह था कि श्रीकांत नाहटा ने अपनी पहली पत्नी को तलाक़ भी नही दिया था। जयाप्रदा और श्रीकांत नाहटा के फिलहाल कोई सन्तान नही है। जयाप्रदा की आयु 56 वर्ष है।

Jayaprada Film Career in Hindi

यह बात उस समय कि है जब जयाप्रदा मात्र 14 वर्ष आयु की थी। उस समय उन्होंने अपने विद्यालय में एक नृत्य प्रतियोगिता में भाग लिया था। उस समय उनके नृत्य को उस समय के फ़िल्म निर्देशक व निर्माता के.बी. तिलक भी देख रहे थे।

वह जयाप्रदा के नृत्य से बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने जया को उनकी तेलगू फ़िल्म “भूममी कोसम” में एक छोटा रोल भी ऑफर कर दिया। जया ने उनके दिए हुए ऑफ़र को स्वीकार लिया।

फ़िल्म निर्देशक व निर्माता के. विश्वनाथ ने सन 1976 में अपनी तेलगू फ़िल्म “सिरी सिरी मुववा” को हिंदी फ़िल्म में रूपांतरित कर एक नई फ़िल्म “सरगम” बनाई। इस फ़िल्म से जयाप्रदा का फिल्मी करियर शुरू हुआ।

उनकी यही फ़िल्म बहुत ज्यादा हिट हो गयी थी और जया रातों-रात एक चमकता सितारा बन गयी थी। इस फ़िल्म के लिए उन्हें  अपना पहला फ़िल्मफ़ेअर अवॉर्ड मिला। लेकिन जया को हिंदी भाषा बोलना नई आता था, इसलिए उनकी सफलता का लाभ प्राप्त नही कर सकी।

सन 1982 में के. विश्वनाथ ने अपनी फ़िल्म “कामचोर” के लिए फिर से जयाप्रदा को लिया। इस फ़िल्म में जया ने अपने सभी डॉयलोग्स को हिंदी में बोला।

इसके बाद से जया लगातार हिंदी फिल्मों में काम करने लग गयी। सन 1984 में प्रकाश मेहरा की फ़िल्म “शराबी” में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए 2 फ़िल्मफ़ेअर अवॉर्ड प्राप्त किये।

इसके बाद सन 1985 में उन्होंने के. विश्वनाथ की फ़िल्म “संजोग” में भी काम किया और इस फ़िल्म के लिए भी उन्हें फ़िल्मफ़ेअर अवॉर्ड मिला।

उस समय में जया ने सभी बड़े अभिनेताओं, जैसे:- अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, राकेश रोशन, श्रीदेवी, राजेश खन्ना, जितेंद्र और धर्मेंद्र के साथ काम किया।

इन सभी के बाद जयाप्रदा ने सन 2002 में मराठी फ़िल्मो में भी काम किया। कुल मिलाकर जया ने अभी तक कुल 7 भाषाओं की फिल्मों में काम कर चुकी है। उनके फ़िल्म करियर को 30 वर्ष पूरे हो चुके है, जिसमें उन्होंने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है।

Jayaprada Political Career in Hindi

जयाप्रदा ने फिल्मों से राजनीति में भी रूख किया। वह “तेलगू देशम पार्टी” में शामिल हो गयी। तेलगू देशम पार्टी ने जयाप्रदा को राज्यसभा का सांसद भी बनाया।

कुछ समय बाद पार्टी के सुप्रीमों एन. चन्द्राबाबु के साथ कुछ मतभेद हो गए। जिसके बाद सन 2004 में हुए अंतिम आम चुनाव के दौरान उत्तरप्रदेशकी रामपुर निर्वाचन क्षेत्र से समाजवादी पार्टी में शामिल होने के लिए जयाप्रदा ने “तेलगू देशम पार्टी” को छोड़ दिया।

Jayaprada Awards

अवार्डसन
लाइफ़टाइम एचीवमेंट अवार्ड2007
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री1979
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री1984
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री1985

अन्य लेख, इन्हें भी पढ़े:-

वैष्णवी गौड़ा का जीवन परिचय

अगर आपको हमारा यह Jayaprada Biography आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और हमारें ब्लॉग और फेसबुक पेज को सब्सक्राइब कीजिये।

Leave a Comment