Satya Pal Malik Biography in Hindi | सत्य पाल मलिक का जीवन परिचय

Satya Pal Malik Biography in Hindi | सत्य पाल मलिक का जीवन परिचय:- दोस्तों, CleanHindi पर आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है। आज हम आपके लिए एक ऐसे व्यक्ति की जीवनी लेकर आये है, जो कि जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल है। तो चलिए दोस्तों शुरू करते है:- Satya Pal Malik Biography in Hindi

सत्य पाल मलिक का जीवन परिचय (Satya Pal Malik Biography in Hindi)

सत्य पाल मलिक का जन्म उत्तर प्रदेश के बागपत के हिसवाड़ा गाँव में हुआ था। सत्य पाल मलिक का जन्म एक किसान परिवार में हुआ था। गरीबी से लेकर जम्मू और कश्मीर का राज्यपाल बनने तक का उनका सफ़र बहुत ही मुश्किलों से भरा रहा है।

मात्र 2 वर्ष की आयु में ही उनके पिता का देहांत हो गया था। पड़ोसी कस्बे अमीनगर सराय की स्कूल में उनकी पढ़ाई पूरी हुई। उसके बाद उन्होंने ढीकोली गांव के इंटर कॉलेज से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की।

उसके बाद वह मेरठ कॉलेज में प्रवेश लिए और 2 बार मेरठ कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष बने। वह पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी और राजीव गाँधी के साथ कार्य कर चुके है। उन्हें मेरठ कॉलेज से कानून की डिग्री प्राप्त है।

सत्य पाल मलिक का राजनीतिक सफ़र (Satya Pal Malik Political Career)

सत्य पाल मलिक जम्मू और कश्मीर के वर्तमान समय में राज्यपाल है। उन्हें राज्यपाल के पद पर 21 अगस्त, सन 2018 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नियुक्त किया था। सत्य पाल मलिक बिहार के पूर्व राज्यपाल रह चुके है।

उनका बिहार के राज्यपाल पद का कार्यकाल 30 सितंबर, 2017 को शुरू हुआ था। इसके बाद 21 मार्च, 2018 के दिन उन्हें 28 मई, 2018 तक उड़ीसा के राज्यपाल पद पर नियुक्त किया गया था।

इन सबके पहले सत्य पाल मलिक 9वीं लोकसभा के सदस्य हुआ करते थे। इस दौरान सन 1989-1991 तक सत्य पाल मलिक अलीगढ़ संविधान सभा का प्रतिनिधित्व करते थे। सन 1986-1992 के दो कार्यकाल के दौरान उत्तर प्रदेश की राजसभा के सदस्य भी थे।

सत्य पाल मलिक सन 1989 में जनता दल के टिकट से अलीगढ़ के सासंद रह चुके है। उस समय उन्हेंकुल वोटों में से 2,33,465 (51.5%) वोट प्राप्त हुए। तो कुछ इस प्रकार उन्होंने 77,958 वोटों के अंतर से मौजूदा सांसद उषा रानी तोमर को हराया था।

उन्हें कुल 1,55,507 (34.2%) वोट प्राप्त हुए थे। इसके बाद सन 1996 में उन्होंने समाजवादी पार्टी के टिकट से अलीगढ़ से चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें केवल 40,789 वोट ही प्राप्त हुए। सत्य पाल मलिक 21 मार्च, 2018 से 28 मई, 2018 तक ओड़िशा के राज्यपाल भी रह चुके है।

अन्य लेख, इन्हें भी पढ़े:-

अखिल कुमार (बॉक्सर) का जीवन परिचय

जयाप्रदा का जीवन परिचय

वैष्णवी गौड़ा का जीवन परिचय

महान वैज्ञानिक सर आइज़क न्यूटन का जीवन परिचय

महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइन्स्टीन का जीवन परिचय

अगर आपको हमारा यह Satya Pal Malik Biography in Hindi | सत्य पाल मलिक का जीवन परिचय आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और हमारें ब्लॉग और फेसबुक पेज को सब्सक्राइब कीजिये।

Leave a Comment